गुरुआ में मना संत रविदास जयंती समारोह

बिहार(गया,गुरुआ):- भारत देश मे भक्तिकाल के समय के सुप्रसिद्ध सन्त रविदास जी की जयंती प्रत्येक वर्ष माघ पूर्णिमा को बहुजन समाज के द्वारा हर्षोल्लास से मनाया जाता है । अनेको दलित और बहुजन संगठन उसी दिन सन्त रविदास की जयंती मनाते है तो कई संगठन उसके बाद वाले दिनों में भी समारोह का आयोजन करते है, जयंती मनाने का ये सिलसिला लगभग पूरे फरवरी माह तक चलता रहता है । इसी कड़ी में बिहार के गया जिले के गुरुआ प्रखंड से बहुजन समाज के अनेको संगठनों और उसके कार्यकर्ताओ द्वारा मिलकर संयुक्त रूप से सन्त रविदास जी का जयंती समारोह आयोजित किया गया

  • गया के गुरुआ में बहुजन संगठनों ने सामुहिक रूप से मनाया संत रविदास जयंती समारोह
  • इस जयंती समारोह में पासी समाज के लोगो ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा
    श्री पासी सत्ता को प्राप्त जानकारी के अनुसार गया जिले के गुरुआ प्रखंड में बहुजन समाज के लोगो द्वारा सन्त रविदास जी की जयंती समारोह 28 फरवरी दिन गुरुबार को हर्षोल्लास के साथ मनाई गई । जयंती समारोह के इस कार्यक्रम की शुरुआत सन्त रविदास और बाबा साहब डॉ आंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर के श्रद्धांजलि व्यक्त करके किया गया । बाद में इस कार्यक्रम में बहुजन समाज के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति भी दी । इस कार्यक्रम में उपस्थित बुद्धिजीवियों ने सन्त रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला और उनके बताए और लिखे दोहे को अपने जीवन मे उतारने पर बल दिया ।

यह कार्यक्रम गुरूआ बजार के बस स्टैंड मे मनाया गया, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नथूनी दास ने किया ईस कार्यक्रम मे जिला परिषद सदस्य सुनिल दास मानववादी मोर्चा के संरक्षक राघवेंद्र नरायण यादव जिला परिषद कौशल वर्मा,शिक्षक प्रमोद दास पूर्व मुखिया मुरारी प्रसाद अरबिंद कुमार ललन पासवान ,आखिल भारतीय पासी समाज के प्रखंड अध्यक्ष संजय चौधरी, प्रदीप चौधरी सहित अन्य लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *