मुंबई पासी समाज ने रचा इतिहास ,सारी संस्थाओ का एकीकरण कर युवाओं को सौंपीं गई कमान

नव निर्वाचित अध्यक्ष प्रमोद सरोज जी को मंडल का कार्य भार सौंपते हुए पूर्व अध्यक्ष माननीय मिठाई लाल जी ।

मुंबई: मुंबई पासी समाज ने आज दिनांक 11 मार्च 2018 को असंभव को संभव कर दिखाया है । पासी समाज में अक्सर एक बड़ी समस्या दिखाई देती है की समाज के बहुत सारि संस्थाएँ बन गई है । एक ही प्रदेश में की बात छोड़िए एक ही शहर में कई संस्थाएँ बन कर खड़ी हो जाती है । और उससे बड़ी समस्या है इन संगठनों का आपस में कोई संबंध नहि रहता । एक दूसरे की हेल्प की बजाय एक दूसरे के विरोधी बने रहते है ।

नतीजा यह होता है की समाज को बढ़ाने और बेहतरी का काम करने की बजाय यह अवस्था समाज को पीछे जाती है ।

मुंबई पासी समाज की तरफ़ हमेशा से ही पूरे देश की नज़रें रहती है । मुंबई पासी समाज ने कई नए कार्यों की शुरुआत की है , सामाजिक कार्यों के कई स्टैंडर्ड बनाए है जिन्हें देश में एक मानक के तौर पर देखा जाता है । और इसी रास्ते में आगे बढ़ते हुए आज मुंबई ने एक और नया कार्य किया जिसे आने वाले समय में पूरे देश में अपनाया जाएगा । मुंबई में कार्य करने वाली चार अलग अलग संस्थाएँ/ ग्रूपस आज एक बैनर एक छत के नीचे आ गए ।

यह पूरा फ़ैसला बहुत शालीनता और सर्व सम्मिति से किया गया । सभी ने एक मत से अखिल भारतीय पासी विकास मंडल को मुंबई को सर्वोच्च संस्था माना और सभी इसके छत के नीचे आ कर खड़े हो गए ।

मुंबई की संस्थाएँ राष्ट्रीय पासी समाज , RCP टीम, अखिल भारतीय पासी समाज कल्याण और पासी समाज मीरा भायंदर टीम सभी ने आपसी सहमति से अखिल भारतीय पासी विकास मंडल में समाहित हो कर देश में बड़ा संदेश दिया है ।

हालाँकि यह राह आसान नहि थी । इस एकता को पूर्ण करने में चार महीने लग गए । पहली मीटिंग 19 नोवेम्बर 2017 को हुई थी और सफलता मिली आज ।

पासी यूथ टीम के कुछ सदस्य 19 नोवेम्बर 2017 को एकता की नींव रखने के बाद
अगर प्रोसेस की बात करे तो सबसे पहले मुंबई पासी समाज के यूथ आगे आए , फिर माशंकर भारती जी के सहयोग से मुंबई के प्रतिष्ठित लोगों और ग्रुप से कुछ लोगों को लेकर एक सम्मवन्य समिति बनाई गई जो किसी भी असहमति को सुलझाने में समर्थ थी ।

इसके बाद पूरे मुंबई में कई बार कई बैठकें हुई , काफ़ी चर्चाये हुई और आख़िर में पूरी कोशिश सफल हुई ।

इस टीम में माननीय एस पी वर्मा जी जिन्होंने पहले भी इस तरह की समस्याएँ सुलझाई थी , सी पी सरोज जी , प्रमोद सरोज जी , मिठाईलाल सरोज जी , रामनारायण सरोज जी , रमेश चंद्र सरोज जी , राम समुझ पासी जी और रमाशंकर भारती जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

यह कार्य ऐसा था की सिर्फ़ कुछ लोगों की मेहनत से कभी सफल नहि होता । इन सब लोगों के पीछे यूथ के साथ मुंबई के बहुत से साथियों ने पूरी मेहनत की और साथ दिया ।

और इस एकता का रिज़ल्ट उम्मीद से भी अच्छा निकला चर्चाओ के दौर में यह बात सामने आइ की युवाओं के हाथो में कमान देने का दौर अब शुरू हो गया है इसलिए युवाओं और महिलाओं के हाथो में कमान थमाई जाय जीस पर सभी सहमत हुए ।

मंडल के भूत पूर्व अध्यक्ष जिन्होंने पिछले पाँच सालों में इस संस्था को इतनी ऊँचाईयों पर पहुँचाया उन्होंने नई कार्यकारिणी का गठन ही युवाओं और महिलाओं को केंद्र में रख कर किया ।

पासी यूथ टीम के कुछ सदस्य भूतपूर्व अध्यक्ष और नव निर्वाचित अध्यक्ष के साथ ख़ुशी के पल शेयर करते हुए 11 मार्च 2018

अखिल भारतीय पासी विकास मंडल की इस कार्यकरणी को यूथ टीम कह सकते है क्योंकि 90% सदस्य 45 साल के नीचे है और महिलाओं को भी प्रतिनिधित्व है ।

नव निर्मित कार्यकारिणी के सदस्य

मानननिय मिठाई लाल जी ने नव निर्वाचित अध्यक्ष माननिए प्रमोद सरोज जी को मंडल की ज़िम्मेदारी सौंपने के साथ ही युवा कार्यकता प्रोफ़ेसर विरेंद्र सरोज को महामंत्री के पद पर चयन किया ।

महा मंत्री विरेंद्र सरोज जी को कार्य भार सौंपते भूतपूर्व अध्यक्ष मिठाई लाल सरोज जी
आशा है आने वाले समय में पूरे देश में सामाजिक संस्थाओ द्वारा ऐसी एकता की पहल की जाएगी जो आज पासी समाज की बहुत बड़ी ज़रूरत है ।

श्री पासी सत्ता परिवार की तरफ़ से अखिल भारतीय पासी विकास मंडल के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मानननिय प्रमोद सरोज जी और महामंत्री प्रोफ़ेसर विरेंद्र सरोज और उनकी पूरी कार्यकरणी को बहुत बहुत शुभकामनाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *