राजवंती देवी नर्सिंग होम- एक प्रयास राष्ट्रीय पासी समाज मुंबई द्वारा

पासी समाज !!!
पासी समाज में बहुत से लोगों ने बहुत पहले से अथक मेहनत और प्रयास जारी रखा उसी का परिणाम है कि आज हम काफ़ी बदलाव देख रहे है पासी समाज में ।
काफ़ी कुछ हो रहा है समाज में काफ़ी लोग समाज के नाम पर आगे आ रहे है ।

डॉक्टर की ज़रूरत सभी इंसानों को पड़ती है और अक्सर आज हम देखते है की सही सलाह न मिल पाने के कारण समाज के लोगों को भारी जान – माल का नुक़सान उठाना पड़ता है । इस दिशा में पहल की ज़रूरत काफ़ी दीनो से पड़ रही थी । अब जबकि हमारे समाज में भी डॉक्टर की संख्या बढ़ रही है तो आशा और भी बढ़ गई थी ।

……आपको बताते हुए बेहद गर्व का अनुभव हो रहा है साथियों की इस की शुरुआत हो चुकी है मुंबई से * राजवंती देवी नर्सिंग होम * से जहाँ पासी समाज के लोगों को मुफ़्त और लाभदायक कन्सल्टिंग सर्विस दी जाएगी । अब पासी समाज का भी अपना नर्सिंग होम है जो पासी समाज के लोगों को मुफ़्त कन्सल्टिंग सर्विस देगा ।
यह शुरुआत की है राष्ट्रीय पासी समाज , मुंबई के अध्यक्ष *डॉक्टर रमाशंकर भारती* साहेब द्वारा ( मुझे नहि लगता इनके बारे में पासी समाज के लोगों को परिचय देने की ज़रूरत है ) इस कार्य में विशेष सहयोग दिया है श्री सी पी सरोज साहेब द्वारा ( विडियोकॉन के उपाध्यक्ष , बाक़ी तो और उनका नाम ख़ुद ही अपने आप में एक परिचय है ) और साथ ही सहयोगी है मिस्टर अशोक कुमार जी , आईआरएस, कमिश्नर इंकम टैक्स , दिल्ली ।
भारती साहब ख़ुद भी डॉक्टर है , साहब के सुपुत्र डॉक्टर अमित जी भी डॉक्टर है । और आप जिस पेशे में है उस पेशे का समाज के उपयोग के लिए इससे अच्छा उपयोग और क्या हो सकता है ।

कहने की ज़रूरत नहि है की आज ऐसे डॉक्टरो की कमी नहि है जो आपको डरा कर हज़ारों के टेस्ट और अस्पताल में भर्ती कर लाखों तक बिल बना देते है जहाँ सिर्फ़ ख़र्च २-४ सौ का होता है । मलेरिया , डेंगू , टाईफ़ईड में साधारण इलाज की ज़रूरत होती है पर डॉक्टर भारती सर ने काफ़ी कुछ ऐसा देखा है जिसकी वजह से लोगों की ख़ून पसीने की कमाई बिना मतलब पानी की तरह बह जाती है सिर्फ़ एक डर की वजह से। डॉक्टर भारती साहेब ने बताया कि उनके क्लीनिक में बहुत से पेशंट जिनके प्लेटलेट १० हज़ार तक गिर चुके थे उन का इलाज सिर्फ़ २-४ हज़ार रुपयों तक सीमित कर दिया जबकि आपने अपने आसपास आपने ऐसे कई उदाहरण देखे होंगे जहाँ ५०-६० हज़ार के प्लेटलेट वालों को भी सीरीयस बता कर कई हज़ार तक बिल बनाते है । सिर्फ़ डर की वजह से । डॉक्टर साहब कहते है की वह , उनके पुत्र अमित जी और उनके अनुभवी सहयोगी डॉक्टर अपने समाज के लोगों को मुफ़्त सलाह और ज़रूरी सेवाये देंगे। अगर लोगों को समय पर सही सहयोग मिल जाएगा तो हमारे लोगों के लिए एक बड़ी हेल्प होगी लोग डर की वजह से पैसे बर्बाद करने से बच जाएँगे ।

यह शुरुआत भले ही मुंबई ( भायंदर ) में हुई है पर डॉक्टर भारती साहेब सपना देखते है की ऐसी शुरुआत देश के दूसरे शहरों में भी हो । भारती सर के संपर्क काफ़ी अच्छे है दूसरे शहरों के डॉक्टर और सामाजिक लोगों से जैसे दिल्ली और लखनऊ में यह शुरुआत हो सकती है जो की बहुत ज़रूरी है । अगर इन शहरों से जुड़े लोग और संस्थाएँ चाहे तो भारती सर इन ज़ग़हो पर शुरुआत करने के लिए सहयोग कर सकते है ।

इस नर्सिंग होम के अलावा डॉक्टर भारती साहेब द्वारा PRB नर्सिंग इन्स्टिटूट जो केंद्र से मान्यता प्राप्त है पिछले कई सालों से मुंबई में चल रहा है । इस इन्स्टिटूट में उन बच्चियों को जिनकी पढ़ाई आर्थिक स्थिति की वजह से पूरी नहि हो पाती और किसी सामाजिक कारणो के कारण उच्च शिक्षा नहि मिल पाती । ऐसे बच्चियों को यह इन्स्टिटूट नर्सिंग ट्रेनिंग देकर स्वावलंबि बनता है उन्हें दुनिया में ख़ुद के पैर पर खड़े होने के लायक बनता है , उन्मे वह आत्मविश्वास दिलाता है की वह भी बहुत कुछ कर सकती है । हमारे पासी समाज के लोग इस नर्सिंग होम की सेवाए लें सकते है जिसने सभी समाज के बहुत से बच्चों को अपने पैर पर खड़ा किया है जाहीर है पासी समाज के लोगों को ख़ास सुविधाएँ मिलेंगी इस इन्स्टिटूट से ।
तो साथियों इस मैसेज को इतना डिस्ट्रिब्यूट कीजिए की ज़रूरत मंद लोगों तक यह मैसेज पहुँचे और ऐसी सुविधाओं का लाभ ले सके ।
सम्पर्क – डॉक्टर रमाशंकर भारती , भायंदर , मुंबई 


मोबाइल – 093244 93939
धन्यवाद –
राजेश पासी ,मुंबई

श्री पासीसत्ता – प्रभारी मुंबई

10 thoughts on “राजवंती देवी नर्सिंग होम- एक प्रयास राष्ट्रीय पासी समाज मुंबई द्वारा”

  1. Well Dr Bharti. it will be mile stone in the development and progress of our community as well as down trodden. Services provided by you to the society is marvelous achievement. Once again thank you very much. My son Dr Rajnish Kashysp MS(gen surgery) is working in Rajiv Gandhi super speciality hospital in Delhi. I will advise him to contact you .

  2. I like this ⲣost, enjoyed this one thanks for posting. “When you make a world tolerable for yourself, you make a world tolerable for others.” by Ꭺnais
    Nin.

  3. I really enjoy reɑding onn this web site, it contains superb
    posts. “The living is a species of the dead and not a very attractive one.” bby Friedrich Wilhelm Nietzsche.

  4. Thanks for finally talking about >राजवंती देवी
    नर्सिंग होम- एक प्रयास राष्ट्रीय
    पासी समाज मुंबई द्वारा – श्री
    पासीसत्ता मासिक पत्रिका <Loved it!

  5. Hello there! This blog post couldn?t be written much better!

    Reading through this post reminds me of my previous roommate!
    He constantly kept preaching about this.

    I most certainly will send this information to him.
    Pretty sure he will have a very good read. Thank you
    for sharing!

Leave a Reply

Your email address will not be published.