उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए राजेश भारती हुए सम्मानित, पासी समाज का बढ़ा गौरव

बिहार:- नवादा जिले मे शिक्षक दिवस पर आयोजित सम्मान सभा मे सदर एसडीएम राजेश कुमार एवं शिक्षा पदाधिकारी कुमार सज़ानंद ने उच्च माध्यमिक +2 विद्यालय हेमजाभारत के शिक्षक राजेश भारती को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया ।यह सम्मान राजेश भारती को उत्कृष्ट कार्य करने के लिये प्रदान की गई ।

पासी समाज के शिक्षक राजेश भारती को सम्मानित किये जाने पर पूरे जिले के पासी अपने आप को गौरवान्वित महसूश कर रहे है ।

वही राजेश भारती ने यह सम्मान अपनी माँ को समर्पित किए और कहा आज मैं जो कुछ भी हूँ ,अपनी माँ की वजह से हूँ इस लिये इस सम्मान की असली हकदार मैं अपनी माँ को मानता हूँ

राजेश भारती समान शिक्षा प्रणाली के पक्ष में कई मौको पर सरकार से इसकी माँग भी रखी हैं। वर्तमान में वो लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत  गाँव गाँव जा कर इस के फायदे बता रहे ।

राजेश भारती के जीवन पर एक नज़र:-

शैक्षणिक एव प्रशैक्षणिक योग्यता:-

  • शिक्षा में स्नाकोत्तर :- जून 2017
  • ग्रामीण विकास प्रबंधन में स्नाकोत्तर :- दिसंबर 2009
  • केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में उतीर्ण :-फ़रवरी 2016
  • शिक्षा में स्नातक डिग्री(B.ed)
  • प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा :- जून 2012

अनुभव :-               

  • बिहार एड्स नियंत्रण संस्थान के अंतर्गत लक्षित परियोजना में सितम्बर 2005 से अप्रैल 2007 तक कार्य एवं प्रशिक्षण
  • अप्रैल 2007 से जून 2017 तक उच्च माध्यमिक (+2) विद्यालय हेमजाभारत में शिक्षक तथा चेतना सत्र एवं बाल सांसद का संयोजक
  • जुलाई 2007 से उ0म0 विद्यालय सिधौल में विशेष उपलब्धि गतिविधि के लिय प्रतिनियुक्त।।  

प्रशिक्षक के रूप में :-

  • 51 दिवसीय प्रशिक्षण देने का अनुभव
  • English is Fun Training देने का अनुभव

उपलब्धि :- 

  • संकुल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय तरंग एवं बाल प्रातियोगिता संचालन
  • समाजिक भागीदारी एवं भीक्षाटन से विद्यालय के चारदीवारी का निर्माण
  • विद्यालय को उत्क्रमित कराने, भूमि उपलब्ध कराने तथा अन्य योग्यता को विस्तार करते हुए 2009 में प्राथमिक विद्यालय से मध्य विद्यालय तथा 2014 में मध्य विद्यालय से इण्टर विद्यालय में उत्क्रमित कराने में विशेष योगदान ।

गतिविधि :-

  • विद्यालय में पुस्तकालय, प्रयोगशाला एवं बागवानी की व्यवस्था।
  • स्कॉट एव गाईड का प्रशिक्षण का संयोजन 
  • साप्ताहिक प्रतियोगिता का संयोजन
  • राज्य स्तरीय तरंग प्रतियोगिता में छात्र को सफल बनवाया 
  • लोहिया स्वच्छता अभियान तथा सन्ध्या चौपाल के द्वारा गाँव गाँव में परिचर्चा।

शोध निबंध :- 

  • ग्रामीण विकास का सशक्य माध्यम पंचायती राज :- सत्र 2007 से 2009
  • समाचार पत्र सह शैक्षणिक उपलब्धि पर अध्यन :- जून 2017 ।

रिपोर्टर :- निशान्त चौधरी

बिहार :-नवादा में पासी समाज द्वारा बनाया जा रहा है भवन “चौधरी सेवा संस्थान”

अखिल भारतीय पासी समाज की एक दिवसीय बैठक सम्पन्न !

नवादा :बिहार . 30/जुलाई 2017

____________________________________________

____________________________________________

बिहार मे यह गौरव की बात है की सामाजिक बैठक के लिये चौधरी भवन का निर्माण करवाया जा रहा है .यह बैठक उसी नवनिर्मित चौधरी भवन मे किया गया जो चौधरी नगर के वार्ड संख्या 28 मे आता है ! जिला मे बीते दिन घटना या विकास के मुद्दे पर बात चीत करने के लिये जगह नही थी इसी पर पासी समाज के सामाजिक और राजनैतिक कार्यकताओं ने चिंतन कर चौधरी भवन का निर्माण करवाया जो अभी पूरा भवन तैयार नही हो पाया है इसलिए एक बैठक बुलाई गई जिसने कमिटी का भी गठन किया गया !

 बैठक प्रमोद चौधरी की अध्यक्षता मे की गई !पासी सेवा संस्थान के नाम से संगठन का रजिस्टेशन करवाने का भी प्रस्ताव रखा गया !इस बैठक मे बसंती देवी पूर्व जिला परिषद .चन्दन कुमार चौधरी .भीम आर्मी जिलाध्यक्ष .अम्बिका चौधर प्रमुख,निशांत चौधरी(प्रतिनिधि बिहार श्री पासी सत्ता पत्रिका).सीता राम चौधरी .गुड्डू चौधरी .संजय चौधरी .प्रमुख .विजय चौधरी के अलावा दर्जनों पासी समाज के कार्यकर्ता शामिल हुये !

 by:- चन्दन कुमार चौधरी ,नवादा (बिहार)

Editजय भीम .जय बिजली पासी .

“राष्ट्रपति चुनाव 2017”-जानिये किस पार्टी के पास है कितने वोट

राष्ट्रपति चुनाव 2017 :- इस चुनाव में भाजपा गठबंधन ने दलित कार्ड खेलते हुए। बिहार के राजपाल रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाया है ।वही कांग्रेस ने भी भाजपा के नक्शे कदम पर चलते हुए दलित समाज में पैदा हुई पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के नाम पर सहमति जताई है ।

राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोट के 48 फ़ीसदी वोट NDAके पास हैं. इनमें से 40 फ़ीसदी केवल भाजपा का है. दूसरी तरफ़ एआईएडीएमके के पांच फ़ीसदी, बीजेडी के तीन प्रतिशत, टीआरएस के दो फ़ीसदी, जेडीयू के दो फ़ीसदी से कम और वाईएसआरसीपी और आईएनएलडी दोनों को मिलाकर दो फ़ीसदी वोट हैं. इन सभी को मिलाकर 14 फ़ीसदी वोट हैं.

इन पार्टियों ने भी एनडीए प्रत्याशी को समर्थन देने का फ़ैसला किया है. ऐसे में रामनाथ कोविंद के पक्ष में 62 फ़ीसदी वोट हैं. अभी कांग्रेस और उसके सहयोगियों के पास महज 34 फ़ीसदी वोट हैं.अगर यही स्थिति रही हो मीरा कुमार की मौजूदगी रस्मअदाएगी के सिवा कुछ और नहीं रह जाएगी. राष्ट्रपति चुनाव में कुल वोट 10,98,903 हैं. इन वोटों में 5,49,408 सांसदों के और 5,49,495 विधायकों के वोट हैं. राष्ट्रपति चुने जाने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 50 फ़ीसदी वोट चाहिए.

जानिए कि स पार्टी के पास हैं कितने वोट-

  • बीजेपी- 4,42,117
  • कांग्रेस- 1,61,478
  • टीएमसी- 63, 847
  • टीडीपी- 31,116
  • शिव सेना- 25, 893
  • समाजवादी पार्टी- 26,060
  • सीपीएम- 27,069
  • बीएसपी- 8,200
  • जेडीयू- 20, 935
  • आरजेडी- 18,796
  • डीएमके- 18, 352
  • एनसीपी- 15, 857

अजय नगर ,बिहार का एक ऐसा गाँव जहाँ असुविधा के कारण सौ से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है 

बिहार:- नवादा जिले का अजय नगर गाँव जहाँ आज भी विकास के नाम पर कुछ भी नही है ।अजय नगर की स्थापना 1978 ई0 में हुई थी ।यह गाँव रोह प्रखण्ड से लगभग 15 किलोमीटर  की दुरी पर छनौन पंचायत में है ।जिस की कुल जनसंख्या 1500 सौ के करीब है ,घरो की बात करे तो कुल 125 घर गाँव में है । गाँव ,पहाड़ी क्षेत्र में होने के कारण यहाँ पानी की सबसे बड़ी समस्या है ,पुरे गाँव के लिए मात्र एक ही सरकारी कुआँ है चापाकल का तो नामोनिशान नही । गाँव में अनुसूचित वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले रजवार जाति के लोग ही सिर्फ निवास करते है । पहाड़ की खुबसुरत वादियो में बसा यह गाँव विकास से कोसो दुर है ।ना सड़क ना ही स्वास्थ्य उपचार के लिए अस्पताल है।ग्रामीणो ने बताया ,गाँव में अस्पताल और शहर से जोड़ने वाली पक्की सड़के न होने के वजह से पीड़िता की मौत रास्ते में ही हो जाती है ।गाँव के बीमार लोगो को अस्पताल चारपाई से ले जाने पर हम लोग विवश है ,उनकी कोई नही सुनता ,मुखिया सरपंच BDO सब अनदेखी कर देते है ।शिक्षा के नाम पर मात्र एक प्राथमिक विद्यालय है ।और एक आंगनवाड़ी केंद्र है,जो सुचारू रूप से संचलित भी नही होता।

रोजगार के बिषय में पूछे जाने पर गाँव वालो ने नम आँखो से कहा ,बस किसी तरह दूसरे गाँव में जा कर मजदूरी कर अपना पेट पाल रहे है । उन्होंने बागवानी और सब्जी की खेती की इच्छा जताइ जिससे कि जीविकोपार्जन हो सके।परन्तु सिंचाई के व्यवस्था का अभाव रहने के कारण व्यवसाय का घोर अभाव है।।गाँव के ज्यादा तर नौजवान दूसरे प्रदेशो में काम करने पर मजबूर है।

गाँव की सबसे अच्छी बात ये है की यहाँ का बच्चा बच्चा अम्बेडकर को अपना आदर्श मानते है और जय भीम के नारे लगाते है

हम आशा करते है सरकार इन्हें सरकारी योजना का लाभ पहुँचाए और एक सुखी जीवन मुहैया कराये ।

जय भीम

“मेरा देश बदल रहा है”एक दलित परिवार ने शादी के कार्ड पर गणेश की जगह अम्बेडकर की लगवाई फ़ोटो

इलाहाबाद। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम की शुरुआत भगवान श्री गणेश के नाम के साथ की जाती है। शादी हो या मुंडन आमंत्रण पद में हमेशा भगवान गणेश की फोटो लगाई जाती है। लेकिन इलाहाबाद में एक पिता ने अपनी बेटी की शादी का कार्ड अनोखे तरीके से छपवाया।

इलाहाबाद के एक दलित परिवार ने कुछ नया करते हुए अपनी बेटी की शादी का जो आमंत्रण कार्ड छपवाया उसमें भगवान गणेश की तस्वीर की जगह बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर लगवाई। शादी के कार्ड के पहले पन्ने पर भगवान की जगह भीमराव अंबेडकर की फोटो लगी है और श्लोक की जगह बुद्धवाणी लिखवाई।

इलाहाबाद के अमौरा गांव के ग्राम प्रधान हिंचलाल ने अपनी बेटी खुशबू की शादी में जो आमंत्रण कार्ड छपवाया उसमें भगवान गणेश जी की जगह भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर लगाई।


उनका कहना है जिसने उनका उत्थान किया वही उनके यहां भगवान का दर्जा पा सकता है। परिवारवालों का कहना है कि दलित होने के नाते आज समाज में जिनती भी उनकी भागीदारी है वह केवल बाबा साहब की देन हैंइसलिए वो हमारे लिए भगवान के समान है। हिचलाल के परिवार का कहना है उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है। हमें अपने फैसले पर गर्व है।

बिहार:-रिश्वत लेकर अम्बेडकर पुस्कालय की जमीन CO ने सामन्तवादी के नाम की


बिहार :- नवादा जिले के रोह प्रखण्ड में अम्बेडकर पुस्कालय की जमीन प्रखंड के CO अमरेश कुमार पासवान ने गलत मापी करवा के रोह के ही दुलारचन्द साव को दुकान बनाने का आदेश दिया ।इस से पूर्व स्थानीय विधायका श्रीमति पूर्णिमा यादव ने अम्बेडकर पुस्कालय के लिये 10 लाख रुपये आवंटित किये थे।दुलारचन्द साव के हस्तेक्षेप के कारण पुस्कालय की योजना पर संकट आ गया ।

स्थानीय समाजसेवी सरोज चौधरी ने इस मामले को जन लोक शिकायत तक पहुचाया। शिकायत संख्या999960113061705350 की सुनवाई 21/6/2017 को CO अमरेश कुमार पासवान बनाम सरोज चौधरी होनी है 

सरोज चौधरी के अनुसार खाता संख्या 1398 प्लॉट संख्या 3469 है वो जमीन अम्बेडकर पुस्तकालय के नाम पर है ।जिसे CO अमरेश कुमार पासवान ने बिना चिन्हित किय ।दुलारचंद साव को दुनका बनाना का आदेश असंवैधानिक तरीके से दे दी ।

 

दलित अब किसी से कम नही,अनुसूचित वर्ग के पासी समाज की सोनी ने 10वीं में लाए 89.80%

झारखण्ड:- देवघर   उत्क्रमिक उच्च विधालय कोठिया में पढ़ने वाली अनुसूचित वर्ग के पासी समाज से सम्बन्ध रखने वाली सोनी कुमारी ने वर्ष 2017 में झारखंड एकेडमी कॉंसिल द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में 89.80% लाकर अपने माँ-बाप के साथ पुरे दलित समाज का नाम रौशन किया है ।सोनी हिंदी में82, अंग्रेजी में94, गणित में98,विज्ञान में83, समाजिक विज्ञान में92 ,संस्कृत में81 अंको के साथ कुल 449 अंक प्रात की ,89.80% लाकर लड़कियो के लिये प्रेरणा बनी।

सोनी अपने नाना ,राष्ट्रीय जनता दल के जिलाअध्यक्ष(देवघर) रंजन महथा की देख रेख में पढ़ रही थी,वो अपनी नतनी के इस सफलता से बहुत खुश है ।सोनी का सपना है की वो एक दिन IAS बन कर देश की सेवा करें ।सोनी के मार्गदर्शक के रूप में उनके मामा प्रकास महथा का भी अहम किरदार रहा है ।वो अपनी भांजी की सफलता से फुले नही समा रहे है ।साथ ही उनके परिवार वालो को सोनी की सफलता पर नाज है । उनके घर पर बधाई देने वालो का ताता रहा है।

आज़ादी के 68 साल में पहली बार सामान्य सीट से जीते निर्दलीय दलित विधायक अशोक कुमार चौधरी

शेरो के शेर बब्बर शेर….
विधायक अशोक कुमार चौधरी जी,
आज़ादी के 68 वर्षो में पहली बार….
किसी अनुसूचति जाति द्धारा सामन्य सीट काँटी विधानसभा ,मुजफ्फरपुर (बिहार) से निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए सत्ताधारी पार्टी जदयू के निवर्तमान विधायक व् पूर्व मंत्री अजित कुमार को 9275 मतों से हराकर पहली बार विधायक बने..और

भारत के इतिहास में अपने नाम को सुनहरे अक्षर से लिखवाते हु एक कृतिमान स्थापित किये।
विधायक जी के अनुसार ये जीत स्वर्गीय जीत है क्योकि उनकी जाति(पासी) की संख्या मात्र 669 है…

मैं उनको पत्रिका भेंट कर अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हु ।
विधायक जी के छात्रजीवन से राजनितिक जीवन की विस्तृत जानकारी “श्री पासी सत्ता पत्रिका” के अगले अंक में छापी जाएगी ।धन्यवाद
नोट- 1977 में 38 साल पहले अनुसूचति जाति के रामसुंदर दास जी भी सोनपुर(बिहार)के सामान्य सीट से विधायक बने थे पर ..वो। “जनता पार्टी” से चुनाव लड़े थे

अनुसूचित समाज की साक्षी CBSE में 10 CGPS(100%) लाई ,बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बन सकती है प्रेरणा 

बिहार के जमुई जिला की अनुसूचित समाज की बेटी साक्षी गुप्ता ने 2017 के CBSC की 10 वीं परीक्षा में 10 CGPA(100%) ला कर एक मिसाल कायम किया है साथ ही अन्य लड़कियो की प्रेरणा भी बनी है ।साक्षी  IAS बनना चाहती है ।अपने आगे की पढ़ाई के लिए वो IIT की तैयारी में लगी हुई है ।उसके बाद IIM से MBA करने की चाह रखती है । उनके पिता जमुई के जाने माने समाजसेवी इंद्रजीत प्रसाद गुप्ता अपनी बेटी की इस सफलता से बहुत खुश है ।वो अपने बेटी को IAS बना देखना चाहते है 

साथ ही उनका पैतृक गाँव पतौना भी अपनी बिटिया की इस कामयाबी से फूले नही समा रहा है ।उन घर पर बधाई देने वालो का ताता लगा है ।

FacebookWhatsApp

Twitter

अनुसूचित समाज की साक्षी ने CBSC में लाए 10 CGPA(100%),”बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” की बन सकती है प्रेरणा

बिहार के जमुई जिला की अनुसूचित समाज की बेटी साक्षी गुप्ता ने 2017 के CBSC की 10 वीं परीक्षा में 10 CGPA(100%) ला कर एक मिसाल कायम किया है साथ ही अन्य लड़कियो की प्रेरणा भी बनी है ।साक्षी  IAS बनना चाहती है ।अपने आगे की पढ़ाई के लिए वो IIT की तैयारी में लगी हुई है ।उसके बाद IIM से MBA करने की चाह रखती है । उनके पिता जमुई के जाने माने समाजसेवी इंद्रजीत प्रसाद गुप्ता अपनी बेटी की इस सफलता से बहुत खुश है ।वो अपने बेटी को IAS बना देखना चाहते है 

साथ ही उनका पैतृक गाँव पतौना भी अपनी बिटिया की इस कामयाबी से फूले नही समा रहा है ।उन घर पर बधाई देने वालो का ताता लगा है ।