पासी समाज मुंबई ने चैत्य भूमि पर बाबा साहब के अनुयाइयों कों कराया जलपान

भारतरत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण 6 दिसम्बर को चैत्यभूमि मुंबई में जन सैलाब आता है । बहुत से सरकारी और ग़ैर सरकारी संगठन आने वाले अनुयायीयों के लिए अपने अपने स्तर पर सुविधा प्रदान करते है । इस सामुदायिक शुभ कार्य मे मुंबई का पासी समाज भी पीछे नही रहता ।

5 तारीख़ की रात से लेकर सुबह तक “अखिल भारतीय पासी विकास मंडल” अनुयायीयों के लिए जलपान और सुविधा प्रदान करने के लिए उपस्थिति थे । तो 6 तारीख़ सुबह से शाम तक उसकी ही एक टीम रीचआउट कंट्रिवाइड पासी(RCP) टीम भी जलपान और सुविधा के लिए चैत्य भूमि में उपस्थित थे । RCP टीम द्वारा आयोजित कार्यक्रम की कूछ ख़ास बातें चर्चा करना चाहूँगा ।

– कार्यक्रम की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेखक ,पत्रकार , बहुजन विचारक और डिवर्सिटी मैन के नाम से जाने वाले H L दूसाध और लखनऊ से आए भंते जी के हाथो हुआ ।दिल्ली से पधारी युवा और तेज़ तर्रार जर्नलिस्ट दीपाली तायड़े प्रोग्राम का ख़ास हिस्सा थी ।

हमने हमारे बैनर पर बहुंजन नायकों के साथ तीन फ़ोटो महाराजा बिजली पासी,लाखन पासी और उदा देवी पासी के फ़ोटो लगाए थे । बहुत से लोग , ग्रुप , मीडिया, शोधार्थी , समाज सेवी और विचारक स्टाल के पास आकर इनके बारे में जानकारी ले रहे थे । राजेश पासी ,रमेश चंद्र सरोज और सुधीर सरोज जी ने यथा सम्भव जानकारी उपलब्ध करवाई कूछ वेब्सायट ,किताबों और इतिहासकारों के सम्पर्क नम्बर दिए । ख़ास करके उदा देवी पासी से लोग काफ़ी प्रभावित दिखे ।

-हमारे सभी कार्यक्रमों में महिलाओं की भागीदारी अधिक रहती है ख़राब मौसम के बावजूद महिला साथियों का उत्साह कम न हुआ । स्टाल पर उनकी भागीदारी 50℅ थी दो में से एक स्टाल पूरी तरह से उनकी ही ज़िम्मेदारी थी ।

– यह प्रोग्राम पासी समाज के लिए नहि था बल्कि बाबा साहेब के अनुयायीयों के लिए था इसलिए पासी समाज के अलावा भी दूसरे साथियों ने भी हमारा हाथ बँटाया जिनमे ,संतोष शर्मा , अखिलेश जैसवार , अरविंद जाधव , विजय जैसवार , सुरेश जैसवार , ज्ञानदेव कोरी , बसंतलाल मौर्य , सुहास कांबले,सुरेश गौतम,दीनानाथ जैसवार,चंद्रप्रकाश गौतम,गुलज़ार हूसेन , लेफ़्टिनेंट कर्नल रामलोटन कोरी , अनिल गुप्ता और मंगेश क़दम प्रमुख थे ।

इस अवसर 4000 आधा लीटर पानी की बोतलें 500 पानी के ग्लास और 4500 गुड -डे बिस्कुट के पैकेट के साथ हम सेवा में हाजिर थे। यह कोई बहुत बढ़ी सहायता नहि है । पर एक छोटी सी कोशिश थी हमारी तरफ़ से भी । छोटी सी कोशिश है बाबा साहेब के विचारों के तले इकट्ठा होने वाले लोगों को थोड़ा सहयोग करना और देश भर के विचारकों और समाज सेवियों से जुड़ना । जो सामान विचार धारा के लिए प्रयासरत है ।

प्रत्येक वर्ष की भाँति इस साल भी हमारी सहयोगी संस्थाओं ने हमें सहयोग कर हौसला बढ़ाया। जिनमें राष्ट्रीय पासी समाज मुंबई ,पासी समाज कल्याण( मीरा भयंदर), राष्ट्रीय मासिक पत्रिका ‘श्रीपासी सत्ता ‘ का सहयोग व समर्थन हमें बल प्रदान करता है। बाबा साहब को मानने वालों के लिए हम थोड़ी सहायता कर पाते हैं यह हमारा सौभाग्य है। जय भीम,नमो बुद्धाय —RCP टीम मुम्बई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *