दलित नहीं भारत में अनुसूचित जातियाँ है ।

_अनुसूचित_” जाति का अर्थ

(_जाति_) का मतलब तो हमको पता है, परन्तु ये (_अनुसूचित_ ) का क्या मतलब है?

पढ़िए…

सन् 1931 में पहली बार उस समय के _ जनगणना आयुक्त (“_मी. जे. एच. हटन_”) ने संपूर्ण भारत के _अस्पृश्य जातियों _ की _जनगणना_ की और बताया कि _‘भारत में 1108 अस्पृश्य जातियां_ है, और वे सभी जातियां (_हिन्दू धर्म के बाहर_) हैं।’

इसलिए, इन जातियों को (_बहिष्कृत जाति_) कहा गया है। उस समय के “_प्रधानमंत्री (_ रैम्से मैक्डोनाल्ड_”) ने देखा कि हिन्दू, मुसलमान, सिख, एंग्लो इंडियन की तरह ( _बहिष्कृत जातियां _ एक स्वतंत्र वर्ग _ ) है।

और इन सभी जातियों का _हिन्दू धर्म_ में समाविष्ट (_नही_ ) है,

इसलिए उनकी (_”एक “सूची”_) तैयार की गयी। उस (_”सूची”_) में समाविष्ट जातियों’ को ही (_‘अनुसूचित जाति’ _ ) कहा जाता है।

इसी के आधार पर भारत सरकार द्वारा _‘अनुसूचित जाति अध्यादेश_ 1935’_ के अनुसार _(कुछ सुविधाएं_ ) दी गई हैं।

उसी आधार पर भारत सरकार ने _‘अनुसूचित जाति अध्यादेश 1936’_ जारी कर (_आरक्षण सुविधा प्रदान_) की।

आगे _1936 के उसी अनुसूचित जाति अध्यादेश_ में _थोड़ी हेरफेर_ कर _‘अनुसूचित जाति अध्यादेश 1950’ _ पारित कर _(आरक्षण का प्रावधान_) किया गया।

💐💐💐 निष्कर्ष 💐💐💐

अनुसूचित जाति का नामकरण का उदय का इतिहास यही कहता है कि भारत वर्ष में 1931 की जनगणना के पहले की (अस्पशर्य~ बहिष्कृत~ हिन्दू से बाहर) जातियाँ थी। इन्ही बहिष्कृत जातियों की “सूची”तैयार की गई।

और उसी (अश्पृषय ~ बहिष्कृत~ हिन्दू से बहार ) जातियोँ की (“_सूचि_”) के ‘आधार’ पर डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर जी ने _ ब्राह्मणों के खिलाफ जाकर _ अंग्रेजो से लड़कर हमें “मानवीय अधिकार” दिलाने में “सफल” हुए।

“अनुसूचित जाती” का (_मतलब_) ही यहि है…

तो हमें भी ये जान लेना चाहिए की अनुसूचित का मतलब उस दौर में (अश्पृषय ~ बहिष्कृत~ हिन्दू से बाहर), मतलब (_जो हिन्दू नहीं थी_ वे जातीया ) है। (_हिन्दू से स्वंतंत्र_ _वर्ण व्यवस्था से बाहर_पाँचवाँ अघोषित वर्ण ~ अतिशूद्र)

(अनुसूचित जाती ) हमारी_ संवेधानिक पहचान_ है।

और जो कुछ आज हम फायदा ले रहे हे वह _सिर्फ और सिर्फ_ मिलता हे _अनुसूचित जाति_ के नाम पर _ ना कि _दलित _वंणकर _चमार _या वाल्मीकि _के नाम पर ।

और एक (हम लोग SC) हैं, “अनुसूचित जाति” नाम का उद्भव के _इतिहास की जानकारी _ होने के बावजूद भी हमारे लोग _हिन्दू हिन्दू_ को पकडे _ हुए हैं।

अगर आप अभी भी _हिन्दू_ को पकडे हुवे तो ये _नेतिक रूप_ से _बाबासाहेब के सविधान_ का _अपमान_ कर रहे हे ।

हमेशा याद रहे की (अनुसूचित) का मतलंब _सिर्फ और सिर्फ_ यही है कि जो लोग _हिन्दू धर्म _ में _नहीं है_वे लोग_अनुसूचित है।

1 Comment

  1. अनुसूचित जाति के साथ साथ आप उपजाति की शाखाओं का वर्णन करके सर्वप्रथम एकरूपता लाने के पृयास हेतु लेख प्रस्तुत करे तो उत्तम होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *