सुल्तानपुर खेरा (रायबरेली) बेनी माधव के अंगरक्षक अमर शहीद वीरवर बीरा पासी के नाम से है महाविद्यालय। 

“जंग की उमंग वीर रंग में तुरंग चढ़; लेता स्वकरों में जब तलवार भाला था । लोचनों में लहू लाल- लाल था, उतर आता वीरा पासी वाला दिखता निराला था। सिंह सी दहाड़ कर ताक-ताक वार कर; बैरियों के वृन्द को बेहाल कर डाला था।”

दिनाँक 07 जनवरी 2017 को किसान शहीद दिवस के अवसर पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानी राना बेनी माधव जी की अश्वारोही कांस्य प्रतिमा का अनावरण श्री राम नाइक जी महामहिम राज्यपाल उ. प्र. के कर-कमलों द्वारा सुनिश्चित हुआ था। राना बेनी माधवबक्श सिंह जी ने जिस तरह से स्वतन्त्रता संग्राम में वीर वीरा पासी, हीरा जैसे बहादुर योद्धाओं उनके कार्यों के अनुसार सेनानायक के रूप में उपयोग किया और जिस समर्पण से शहीद वीरा, हीरा (वीरा पासी) ने आत्मोत्सर्ग किया वह आज के विभक्त होते समाज के लिए भी एक सन्देश है।

राष्ट्र भक्ति के जीवन रस से हर जीवन का घट हम भर दें। वैभवशाली उस अतीत को वर्तमान में आज बदल दें।।

असुर वृति का विनाश करने कई हुए अवतार यहाँ पर आक्रामकों को परास्त करने कई हुए थे महावीरवर आज किन्तु यह खण्डित भारत इसे अखण्डित आज बना दे।

मातृभूमि को हमें जगत में पुनश्च सम्मानित करना है यही प्रेरणा जागे मन में जीवन को हम सफल बना दें।।

बता दें कि आज हम गूगल पर सर्च कर रहे थे तो अमर शहीद वीर बीरा पासी के नाम से एक कालेज मिला जो कानपुर से सम्बंध है,और उसकी खोजबीन की और दिये गये नं से मैने इस कालेज के प्राचार्य से बात की  उन्होने बताया कि यह कालेज “राणा बेनी माधव वीर वीरा पासी” के नाम से महाविद्यालय है जो सुल्तानपुर खेरा (रायबरेली)  मे स्थित है जो महाराजा राणा बेनी माधव और उनके अंगरक्षक शहीद वीर वीरा पासी जी के नाम से सरकारी महाविद्यालय है। जिसका website : www.rbmvbpmahavidyalaya.com है और उन्होंने बाद में whatsapp के जरिये फोटो वगैरह भेजने के लिए भी कहा।

और रायबरेली में वीरा पासी जी के नाम का भव्य गेट भी है। धन्यवाद शेयर करना ना भूले 
– Achchhelal Saroj 7800310397 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *