मुंबई पासी समाज ने असम्भव को सम्भव कर दिखाया!


पूरे भारत देश में पासीयों की एक छवि बन गई है । गुस्सेल , बिगड़ैल , अहम से भरपूर , दूसरों की न सुनने वाला या दूसरों की छत्र छाया को न स्वीकार करने वाला ।

ज़ूरी मेंबेर्स जिनकी देख रेख में यह सभा सम्पन्न हुई

यही कारण है की भारत देश में तरिकबन सैकड़ों संगठन है । सभी अलग अलग कार्य कर रहे है कोई किसी की छत्र छाया में नही आना चाहता। कई उदाहरण दिए जाते है जैसे मेंढक को तौलना और पासी समाज को एक करना वैगरह वैगरह।
मुंबई में भी पिछले कुछ सालों से कई संगठन और ग्रुप बन गए थे । यह सभी अपने अपने तरीक़े से कार्य कर रहे थे । यह आवज कई बार आइ की अगर सभी मिलकर कार्य करें तो समाज के लिए और अच्छा कार्य हो सकता है और एक अच्छा संदेश भी जाएगा । पर जैसा कि पहले से ही अवधारणा बनी हुई थी की एक छत्र के नीचे कैसे आयें या कैसे पोस्सिबल है । पासियो के इतिहास में यह असम्भव है ।

इसलिए हमेशा की तरह कोशिशें कई बार हुई पर फिर वही रिज़ल्ट ज़ीरो ।

मुंबई की सबसे बड़ी संस्था एबीपीवीएम और संस्था के अध्यक्ष मिठाई लाल सहित मुंबई के सारी संस्थाओ के प्रति निधि एक साथ

पर इस बार मुंबई के युवाओं ने ठानी की नहि यह सब नहि चलेगा । सबको एक होना ही चाहिए । इसके लिए मुंबई पासी यूथ की एक टीम बनी जो तटस्थ थी किसी कि तरफ़ से नहि थी । इस यूथ टीम ने बीड़ा उठाया इस असम्भव से कार्य को सम्भव करने के लिए । मुंबई पासी समाज के कुछ वरिष्ठ और समाज में प्रभाव रखने वाले लोगों का सहयोग माँगा गया जो सहज ही मिल गया ।
मुंबई में मौजूदा सभी कार्यरत संस्थाओ और टीमों को आमंत्रित किया गया जिनमे –

अख़ील भारतीय पासी विकास मंडल ( रज़ी)

राष्ट्रीय पासी समाज ( रज़ी)

कल्याण पासी समाज 

रीचआउट कंट्री वाइड पासी (RCP)

मीरा – भायंदर  

की टीमें शामिल थी । इन सभी के प्रतिनिधियों को एक मंच पर बुलाया गया इस बात पर सहमत होने के लिए की कैसे मुंबई से पासी समाज की एकता का संदेश दिया जा सकता है । कैसे मुंबई के सभी लोग एक साथ मिलकर कार्य कर सकते है ।

मुंबई पासी समाज की इस सबसे बड़ी और ऐतिहासिक चर्चा में सभी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।जिस पर देश भर से लोगों कि नज़र थी ।
और फिर वह असम्भव कार्य सम्भव हो गया जिसकी सब को आशा थी ।रविवार 19 नोवंबर 2017 , रविवार को मुंबई पासी समाज ने एक मत में स्वीकार किया की अखिल भारतीय पासी विकास मंडल बहुत पुरानी और सम्मानिय संस्था है और प्रेज़ेंट के सभी लोग इस संस्था की छत्र छाया में कार्य करने को तैयार है।

मुंबई पासी यूथ टीम के चेहरे की ख़ुशी सफलता के बाद

सभी ने उस रोड मैप पर मोहर लगा दी की की हम अखिल भारतीय पासी विकास मंडल को सर्वोच्च संस्था मानते है और तय किए हुए रोड मैप पर चलकर उसकी छत्र छाया में कार्य करने को तैयार है ।

यह बहुत ऐतिहासिक क्षण था जो आने वाले समय में मुंबई पासी समाज कि दिशा और दशा बदल देगा । और यह निर्णय पूरे भारत देश के पासी समाज को बहुत बड़ा संदेश देगा जिससे आने वाले समय में पासी समाज को अच्छा संदेश मिलेगा । 

इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका रही मुंबई पासी यूथ टीम की और ज़ूरी मेम्बसर की जिन्होंने सफल तरीक़े से इसे सम्पन्न करवाया ।
हम आशा करते है कि ऐसी कोशिशें देश के दूसरे कोनो

में भी ऐसी कोशिशें शुरू होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *