बिहार के रोहतास जिले के दलित उत्पीड़न मामले का राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने स्वतः लिया संज्ञान , गृह सचिव ,डीजीपी तलब

बिहार (रोहतास):-  विगत 28 जून 2017 को बिहार राज्य के रोहतास जिले के कोचस थाना के अंतर्गत परसिया गांव में अनुसूचित जाति के दो लोगो की पिट पिट कर हत्या कर दी गयी थी । दोनों मृतक भाई थे बड़ा भाई बबन मुशहर उम्र 40 वर्ष , मुराहु मुशहर 35 वर्ष पिता – सरयू मुशहर रोहतास जिले के शिवसागर थाना के पडरी गांव के निवासी थे । पीड़ित मुसहर जाती से है जो बिहार में महादलित में आते है तथा समाज के सबसे कमजोर और दबे और निचले पायदान पर है , मुशहर लोग चूहा भी खाते है ,। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री श्री जितन राम मांझी भी मुशहर जाती से है । 

   राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लिया है । आयोग ने इस मामले में बिहार राज्य के गृह सचिव , पुलिस महानिदेशक , रोहतास जिला के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को 13 जुलाई को नई दिल्ली आयोग कार्यालय में उपस्थित होने को कहा है ।जिलाधिकारी को पीड़ित परिवार के सदस्यों को भी दिल्ली लाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है । 

 रविवार को आयोग के  सदस्य डॉ योगेन्द्र पासवान जी ने प्रेस कांफ्रेंस करके इसकी जानकारी दी ।उन्होंने बताया की आयोग ने पुरे मामले में शाहाबाद प्रक्षेत्र के डीआईजी पुलिस की भूमिका पर संदेह जताते हुए उनके स्थानांतरण की भी अनुशंसा की है । डॉ पासवान ने बताया की आयोग की टीम ने पांच जुलाई को घटनास्थल पर जाकर इस घटना की वास्तविकता की जांच की थी। उस समय तक रोहतास जिले का कोई वरिष्ठ पदाधिकारी पीड़ित परिवार से मिलने तक नही गए थे ।आयोग ने जिला प्रशासन को 15 जुलाई तक पीड़ित परिवार को अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण संशोधित अधिनियम नियम 2016 के अनुसार आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *