मुंबई में पासी समाज के विद्यार्थियों का गुण गौरव समारोह का आयोजन सफलता पूर्वक संपन्न। 

मुंबई : जब आप कोई कार्य सच्ची लगन ,मेहनत , और दृढ़ता से करते है तो आपको सफल होने से कोई नहि रोक सकता ।यही कल मुंबई में हुआ ।

कल अखिल भारतीय पासी विकास मंडल की कांदिवली शाखा के तत्वाधान में दिनांक २ जुलाई २०१७ को ” वर्ष २०१६-१७ में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए “गुण गौरव समारोह” का आयोजन किया गया था और कल ही मुंबई में मूसला धार बारिश हुई । कंदीवाली टीम की मेहनत का ही नतीजा था कि फिर भी पूरा हाल भरा हुआ था । इतनी बारिश में भी पूरी मुंबई के अलग अलग जगहो से लोग उपस्थित हुए । एक संस्था की शाखा होने के नाते इस प्रोग्राम ने बहुत से मानक संस्थाओ के लिए पेश किए जिन्हें संस्थाओ को पालन करना चाहिए । जैसे –
1. भारी बारिश के बावजूद कार्यक्रम समय पर शुरू हो गया था कुछ लोग लेट भले हुए पर टीम के द्वारा इतनी हिम्मत दिखाई गई की वेट करने के बजाय कार्यक्रम समय पर शुरू कर दिया गया। इसके लिए वह बधाई के पात्र है। किसी भी संस्था के लिए कोई इतना महत्वपूर्ण नहि होना चाहिए की कुछ एक लोगों के लिए पूरे कार्यक्रम को डिले किया जाय ।

2. काफ़ी समय के बाद मुंबई में ऐक्टिव तक़रीबन सभी संस्थाएँ , ग्रुप , टीम और लोग एक मंच के नीचे मिले । जो बच गए थे आने वाले समय में ज़रूर एक दिन एक ही मंच के नीचे आएँगे । ABPVM के अलावा राष्ट्रीय पासी समाज , युवा पासी क्लब , RCP टीम , घाटकोपर शाखा , Worli शाखा से भी लोग मौजूद थे ।यह आसान काम नहि है पर कंदीवाली शाखा द्वारा यह एक महत्वपूर्ण संदेश न सिर्फ़ मुंबई समाज को दिया गया है बल्कि पूरे देश की सभी सामाजिक संस्थाओ को दिया गया है । 

3. पूरे प्रोग्राम में सीन्यर साथियों और युवा नेतृत्व का बेमिसाल प्रदर्शन दिखा । जहाँ कंदीवाली के सीन्यर साथी बैकबोन बन कर परदे के पीछे से सपोर्ट किए हुए थे युवा साथियों ने फ़्रंट में आकर कार्यक्रम का बहुत अच्छी तरह से संचालन किया । युवा और सीनियर साथियों का यह कोमबिनेशन बेहतरीन था इसकी बहुत ज़रूरत है समाज में । 

4. टीम वर्क बहुत बढ़िया था । कोई किसी के आदेश के लिए नहि खड़ा था , शायद पहले से ही प्रैक्टिस कर ली गई थी की कब क्या करना है , इसलिए पूरे कार्यक्रम कुछ भी डीले या असमंजस की स्थिति नहि आइ । लगा ही नहि की इस टीम ने पहली बार ऐसा बड़ा प्रोग्राम आयोजित किया है ।


5. वहाँ के स्थानिक नगर सेवक न सिर्फ़ उपस्थित थे बल्कि उन्हें सम्मान करते समय महाराजा बिजली पासी की फ़्रेम की गई फ़ोटो भी उपहार में दी गई । समाज के बाहर के लोगों को पासी समाज की तरफ़ से हमारे समाज के गौरव का प्रतीक उपहार स्वरूप पेश करना एक अच्छी पहल है ।

6. तक़रीबन ५० समाज के बच्चों को कोपियों का सेट बाँटा गया 

7. पूरे कार्यक्रम में बहुत ही सीमित और छोटे स्पीच कराए गए जिससे बच्चे बोर नहि हुए । 


8. महिलाओं को भी विशेष तौर पर मंच से स्पीच देने के लिए आमंत्रित किया गया ।

9. एक चीज़ का जरूर ज़िक्र करना चाहूँगा की पूरे कार्यक्रम में शाखा के पदाअधिकारियों में बड़े पद पर कौन है और छोटे पद पर कौन है पता ही नहि चला रहा था । क्योंकि सभी लोग सबकुछ कर रहे थे सब एक दूसरे को आदेश दे रहे थे और सब एक दूसरे का आदेश सुन रहे थे न बड़े पद की गरिमा न छोटे पद का अहसास । यह एक आदर्श स्थितिहै जिसे कंदीवाली शाखा ने बख़ूबी बनाए रखा ।

10. और सबसे महत्वपूर्ण काफ़ी लोग विलम्ब से आए फिर भी कार्यक्रम समय पर समाप्त हो गया । कार्यक्रम शाम ७ बजे ख़त्म होना था पर सिर्फ़ २० मिनट की देरी से यानी ७:२० पर ख़त्म कर दिया गया। यह बहुत अच्छा संदेश दिया गया है क्योंकि समाज में समय को लेकर बहुत बुरी आदत है । 

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती राजदेवी हिंदी विद्यालय, कांदिवली, के प्रबन्धक श्री आर. एल. सरोज जी , तथा विशेष अतिथि के रूप में स्थानीय नगर सेवक तथा प्रभाग समिति अध्यक्ष श्री कमलेश यादव जी, मंडल के राष्ट्रिय महामंत्री श्री प्रकाश पासी जी, व्यवसायी श्री हीरालाल पासी जी, श्री साहेब लाल पासी जी, डॉ. राम नारायण पासी जी, राष्ट्रिय पासी समाज मुंबई के संस्थापक डॉ. रामाशंकर भारती जी,नंदलाल जी (बांद्रा) तथा कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में अखिल भारतीय पासी विकास मंडल के राष्ट्रिय अध्यक्ष माननीय श्री मिठाईलाल सरोज जी उपस्थित हुए।  
अतिथियों द्वारा बच्चों को प्रशस्तिपत्र और ट्रॉफी देकर सत्कार किया गया. गायत्री पासवान जिसने एसएससी में 93.40 % अंक हासिल किया उनका विशेष सत्कार किया गया तथा अखिल भारतीय पासी विकास मंडल की तरफ़ से रुपये 5000/- का चेक तथा श्री बाबूलाल पासी जी की तरफ़ 1000/ रुपये प्रदान किये गए ।
शाखा अध्यक्ष डॉ सभाजीत पासी शाखामंत्री श्री रविंद्र पासी ने सहयोग के लिए मंडल की सभी शाखाओं और स्वजातीय बंधुओं का आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का सफल और बढ़िया संचालन प्रिंसिपल श्री रमाकांत सरोज जी ने किया। 
धन्यवाद , जय भीम 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *