एक लड़की के लिए अम्बेडकराईस्ड घर, ब्रह्मणवादी घरों से कितना अलग हैं ?

(यह लेख इंग्लिश में veliVeda.com पर लिखा गया है प्रस्तुत है हिंदी अनुवाद)
सभी घर कुछ हद तक अलग हैं लेकिन एक सामान्य प्रवृत्ति है जो भारत में विभिन्न समुदायों के घरों में देखी जा सकती है। अम्बेडकरियों के घर तथाकथित ब्राह्मणों के घरों से अलग हैं। अम्बेडकरियों के घरों में, लड़कों और लड़कियों के बीच समानता है, माता-पिता शिक्षा को महत्व देते हैं, और माता-पिता किसी गाय या बंदर की पूजा करने के बजाय मानवता का सम्मान करने के लिए सिखाते हैं।
अम्बेडकरित घरों में, आपके देवताओं और नायकों में कुछ फर्जी पात्र नहीं हैं, लेकिन जो मानवता और मानव जाति के लिए काम करते हैं।
अंबेडकरित विचारधारा से प्रेरित एक घर में लड़की के रूप में पैदा होने के 12 फायदे पढ़ें –

1. आपको कई देवी-देवताओं की पूजा रोज़ करने की ज़रूरत नहीं है

2. चूंकि आपको पूजा करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आप “देवघर” के पास जाने से पहले स्नान करने के लिए बाध्य नहीं हैं (वैसे, अंबेडकरि घरों में “देवघर” नहीं है)।

3. आप किसी विशेष मंगलवार या शनिवार को उपवास के लिए बाध्य नहीं हैं। न तो आपको बेहतर दुल्हन प्राप्त करने और न ही अपने पति के जीवन का विस्तार करने के लिए तेज़ करने के लिए मजबूर किया जाता है।

4. आप किसी भी गैर-शाकाहारी भोजन को किसी भी दिन भी खा सकते हैं।

5. जब आप माहवारी कर रहे हैं, तो आप खुद को एक कमरे में सीमित करने के लिए बाध्य नहीं हैं, या रसोई में जाने से मना किया जाए, या “देवघर” के पास जाने से मना किया जाए, या बर्तन को छूने से मना किया जाए, या उससे पूछा जाए अलग बिस्तर पर सो जाओ, या तीसरे दिन अपने बालों को धोने का आदेश दिया जाए चीजें सामान्य हो जाती हैं, कोई भी आँख नहीं लगाता

6. आपकी शिक्षा और कैरियर को पहली प्राथमिकता दी जाएगी। आपको खुद को आत्मनिर्भर व्यक्ति बनने के लिए विकसित करने के लिए वातानुकूलित किया जाएगा

7. अपने रंग या शादी की बेहतर संभावनाओं के लिए उपस्थिति पर ध्यान देने के बजाय, आपको अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

8. कोई अम्बेडकरिया कभी दहेज देने, लेने या पूछने के लिए नहीं था, इसलिए आपके परिवार को आपकी शादी के बाद हमेशा के लिए ऋण नहीं लगेगा।

9. कोई अम्बेडकरित / बहुजन उत्सव आपके अस्तित्व को कमजोर नहीं करेगा

10. अगर आप अम्बेडकर बौद्ध हैं, तो कोई भी व्यक्ति आपको विहार जाने से रोक नहीं सकता है।

11. मनु के कानून आपके घर में कोई जगह नहीं होंगे। आपको उप-मानव / नीच के रूप में नहीं माना जाएगा। मानवता के कानून हमेशा प्रबल होंगे।

12. आप मानवता को महत्व देना सीखेंगे और अन्याय के खिलाफ बोलेंगे और समान अधिकारों के लिए खड़े होंगे। आपको मुसलमानों से नफरत करने को सिखाया नहीं जाता है

हमें उपरोक्त टिप्पणियों के बारे में आपको जो टिप्पणी मिलती है, उसे बताएं। अम्बेडकरियत, ब्राह्मणिक घरों से अलग कैसे हैं? हमें बताएं कि आपके पास किसी अन्य बात का उल्लेख है और हम पोस्ट को अपडेट करेंगे।
लेखक -Aboli Nimbalkar, BA Final Year Student 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *