मोदी के सीएए-एनआरसी से भारत का संविधान खतरें में है – उदय नारायण चौधरी

• पटना में जगलाल चौधरी की 125वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई.

बिहार पटना के अनुग्रह नारायण सामाजिक अध्ययन संस्थान में स्वतंत्रता सग्राम सेनानी जगलाल चौधरी की 125 वीं जयंती मनाई गई । जिसका उद्घाटन बिहार विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने किया। इस जयंती समारोह का आयोजन जगलाल चौधरी स्मृति संस्थान के द्वारा किया गया। इस अवसर पर उदय नारायण चौधरी ने सभा को सम्बोधित करतें हुए कहा कि

आजादी की लड़ाई में जगलाल चौधरी बड़ी भूमिका रही है।उनके नेतृत्व में आजादी की लड़ाई में दलित समाज के साथ साथ आज़ादी के दीवानें समाज के युवाओं ने बडी मात्रा में साथ खड़े रहें । उनके करिश्माई नेतृत्व से जगलाल को ‘बिहार का गाँधी’ कहा जाने लगा था । लेकिन अफ़सोस कि जिस देश को उन्होंने आजादी दिलाई , उस देश का संविधान आज खतरे में है और लोकतांत्रिक ब्यवस्था को चोट पहुंचाया जा रहा हैं । मोदी द्वारा लाया गया एनआरसी, सीएए जैसे काले कानून देश पर थोपा जा रहा है। उदय नारायण चौधरी ने जोरदार शब्दों में इस काले कानून का विरोध किया। इसके पहले जगलाल चौधरी स्मृति संस्थान के अध्यक्ष बिहारी प्रसाद ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया।

जगलाल चौधरी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिसका जन्म 05 फरवरी 1895 को छपरा जिले के गरखा गांव में एक पासी परिवार में हुआ था।वे बचपन से ही इतने मेधावी थे की उन्हें राज्य सरकार की ओर से कक्षा 9 से ही ₹5/- वजीफा मिलता था।वे कक्षा 10 में पूरे जिले में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। उन्हें गोल्ड मेडल भी मिला था।चौधरी जी जब मेडिकल के अंतिम वर्ष के छात्र थे उसी समय सन 1921 में महात्मा गांधी के संपर्क में आए।1932 के नमक आंदोलन में वे जेल भी गए।वर्ष 1937 में पूर्णिया जिले के कुर्सेला विधान सभा कांग्रेस पार्टी के विधायक भी चुने गए।और वे स्वास्थ्य एवम् उत्पाद मंत्री भी बनाए गए।1938 में सर्व प्रथम उन्होने ही मद्द निषेध लागू करवाया।1939 में द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ गया ,बिहार सरकार से उन्हें इस्तीफा दे दिया।सत्याग्रह आंदोलन में भाग लेने के कारण उन्हें 1941 में जेल जाना पड़ा।अंत में 22 अगस्त 1942 को गरखा में अंग्रेजों की गोली से शहीद हुए।14 अगस्त 2000 को जगलाल चौधरी के नाम पर भारत सरकार ने डाक टिकट जारी किया ।बिहार सरकार ने भी उनके जन्म दिन 05 फरवरी को राजकीय सम्मान के साथ उनकी प्रतिमा स्थल पर उनकी जयंती मनाया गया ।

जयंती समारोह को विधायक बंटी चौधरी, राघो चौधरी ,डॉ धर्मदेव चौधरी,हीरालाल चौधरी,राजा चौधरी,अशोक चौधरी, बी के चौबे ,कामेश्वर गुप्ता,बिनोद चौधरी,सुनील कुमार,शिबू महतो,अनुज चौधरी,निशांत चौधरी, अमित कुमार और देव कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया।
समारोह का संचालन संस्थान के सचिव ई.विश्वनाथ चौधरी ने किया और धन्यवाद ज्ञापन जगदीश चौधरी ने किया।

रिपोर्ट : निशांत चौधरी , अमित कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *