पासी समाज के युवाओं की पहल “मुनीपुर एजुकेशन फ़ाउंडेशन”

सुल्तानपुर : बहुजन समाज में शिक्षित होने का मतलब है जगरूक होना और दूसरों को भी जगरूक करना , पे बैक टू सोसायटी के लिए कार्य करना , समाज के लिए कार्य करना । अगर आप ऐसा नहि कर पाते तो बहुजन समाज के लिए आपकी शिक्षा के कोई मायने नहि रखती है ।

इसी को ध्यान में रखते हुए सुल्तानपुर क़िले के कुछ उच्च शिक्षित युवाओं ने पे बैक टू सोसायटी को ध्यान में रखते हुए गाँव के बच्चों के लिए एजुकेशन फ़ाउंडेशन शुरू किया है ।

यह बहुत अच्छी पहल है क्योंकि बड़े शहरों और क़स्बों में तो फिर भी कुछ समाजिक लोग एकजुट हो कर कुछ ना कुछ समाजिक कार्य करते रहते है परंतु गाँवो में जहाँ ज़्यादा ज़रूरत है वहाँ समाज के बच्चों को सहायता नहि मिल पाती ।

इसलिए इन युवाओं ने गाँव के बच्चों की शिक्षा के लिए सहायता करने की शुरुआत की है क्योंकि गाँव में इस बारे सचमुच बहुत कार्य करने की ज़रूरत है ।

मुनीपुर एजुकेशन फ़ाउंडेशन पासी युवाओं द्वारा गाँव में शुरू किया एक ग़ैर सरकारी समाजिक संगठन है । इसका मुख्य उद्देश्य समाज में आर्थिक रूप से कमज़ोर बच्चों को सहयोग करना है ।

यह शुरुआत मनीपुर गाँव , पोस्ट कोईरीपुर में की गई है।

यह फ़ाउंडेशन गाँव के विभिन्न क्षेत्रों के छोटे पेशेवर और शिक्षित युवाओं के समूह द्वारा बनाया गया है।इस मिशन में 12+ प्राइम मेम्बर है जिनके सहयोग से मिशन चलता है।

जिनमे सतीश चंद्र , स्मिता जी ,रंजन, सूरज कृष्णा,विकास, संजय , ललित ,

हिमांशु ,राजा,चंद्रशेखर,सुनील ,विकास , सिद्धार्थ, सुभम, अंजली संदीप और उनकी की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है ।

फ़ाउंडेशन का मिशन गाँव के ग़रीब और कमज़ोर बच्चों को बेहतर शिक्षा देना है । फ़ाउंडेशन मिशन का दर्शन इस विश्वास पर आधारित है की प्रत्येक बच्चा कुल विकास के लिए समान अवसर का हक़दार है।फ़ाउंडेशन उनको बेसिक शिक्षा देने की और उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करता है जिससे आने वाले समय में उनका जीवन सुगम हो जिससे वह बेहतर समाज बनाने में सहयोग करेंगे।

फ़िलहाल इस समय गाँव में 70 से अधिक ज़रूरतमंद बच्चों की शिक्षा , किताबें , स्टेशनरी , फ़ीस , स्वास्थ्य देखभाल कर रहा है । गाँव में ज़्यादा तर बच्चे बाल मज़दूरी या मजबूरी में ग़लत दिशा में चले जाते है उनको यह सब करने से रोकने के लिए यह मिशन बनाया गया है ।

शिक्षा एक दिवास्वप्न है जहाँ भोजन , उत्तरजीविता, और स्थिरता के लिए निरंतर संघर्ष होता रहता है । आने वाले समय में यह फ़ाउंडेशन कई ज़रूरत मंद बच्चों के जीवन में बदलाव लाने में सकारात्मक रूप से प्रभावी होगा ।

सम्पर्क – 8840436099 / 8948890550

email – munipureducationfoundation.gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *