मुंबई में जैसवार विकास संघ द्वारा बाबा साहेब और संत रविदास की जयंती हज़ारों लोगों के साथ मनाई गई !



मुंबई : मुंबई एक ऐसा शहर जहाँ अधिकतर लोग महाराष्ट्र सहित देश के कई कोनो से यहाँ रोज़ी रोटी के लिए इकट्ठा हुए थे । मुंबई को आज की आधुनिक मुंबई बनाने में महाराष्ट्र , गुजरात के लोगों के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों का भी बहुत अहम योगदान है ।आज उत्तर प्रदेश के बहुत से लोगों की तीसरी पीढ़ी मुंबई में रह रही है तो ज़ाहिर है मुंबई अब उनके लिए कोई परदेश नहि रहा गया जैसा पहले कहते थे । ज़ाहिर है जब मुंबई अपना घर गया बन गया है तो सारे समारोह , उत्सव , मिलन समारोह यहीं मनाएँगे ।
इसी कड़ी में कल २३ अप्रैल २०१७ को मुंबई के जैसवार समाज के लोगों ने जैसवार विकास संघ के बैनर के तले बाबा साहेब और संत रविदास की संयुक्त जयंती मनाई । बाबा साहेब के विचारों को फैलाने में उत्तर प्रदेश के लोगों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है , यही नज़ारा कल भी दिखा मुंबई के एक बहुत ही भीड़ भाड़ भरे इलाक़े में सड़क के एक तरफ़ हज़ारों कुर्सियाँ लगी थी , वयस्तम इलाक़ा होने के कारण हज़ारों लोगों की आवाजाही थी और इन सबके बीच सड़कों पर बाबा साहेब और जैसवार विकास संघ के बड़े बड़े बैनर मंच तक पहुँचने वाले हर रास्ते पर लगे थे ।मंच भी काफ़ी बड़ा और भव्य था साज सज्जा का काफ़ी ख़याल रखा गया  था ।

हज़ारों लोगों के बीच कार्यक्रम की शुरुआत बुद्ध वंदना के साथ गई । कितनी ही बार जय भीम का उद्घगोष किया गया । महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश , गुजरात हरियाणा से आए वक्ताओ ने बाबा साहेब पर अपने विचार रखे । उत्तरप्रदेश से आए युवा डीआईजी डा० बी पी अशोक जी ख़ास आकर्षण थे कार्यक्रम में । वहाँ पहुँचने वाले सभी समाज सेवियों का भी गर्मजोशी से स्वागत किया गया ।


विशेष अतिथियों में – डा० बी पी अशोक जी DIG U.P, जी न्यूज़ की निदेशक कांता अगड़िया, हरियाणा ,ओम् प्रकाश – असिस्टेंट कमिश्नर कस्टम , सूरत,नगरसेविका – सेवाली जी ,महाराष्ट्र होम मिनिस्टर – प्रकाश मेहता,डा० जय प्रकाश , बैंगलोर जैसी हस्तियाँ मौजूद थी और सभी ने अपने महत्वपूर्ण विचार रखे ।
मुंबई जैसे शहर में आम लोगों के लिए यह सब मैनेज करना आसान नहि होता , आर्थिक परेशानियों से लेकर प्रशासनिक वस्था को सम्भालना प्रदेश के बाहर से वक्ताओ को बुलाना काफ़ी मुश्किल होता है । फिर भी यह जैसवार विकास संघ टीम की मेहनत का नतीजा था । टीम वर्क हर जगह दिखाई दे रहा था , अध्यक्ष मानननिय , छोटेलाल जैसवार जी , प्रकाश सच्चन जैसवार जी , राम समूझ आर गौतम जी , निम्बुलाल जैसवार जी , सभी प्रमुख अतिथियों को आमंत्रण से लेकर आने जाने , ठहरने से लेकर सभी तरह के मैनेजमेंट को सम्भालने वाले ज्ञान देव कोरी जी , और संस्था के सभी पदाधिकारी और कार्यकरता बहुत प्रशंसा के अधिकारी है । यह ऐसे लोग है जो मुंबई जैसे शहर में भी बाबा साहेब के मिशन का अलख जगाए हुए है ।
जय भीम , जय भारत 

राजेश पासी , मुंबई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *