पासी समाज के साथ भाजपा ने की गद्दारी ,कैबिनेट में नहीं किया पासी को शामिल , सुरेश पासी को अंतिम में  दिलाई गई राज्यमंत्री की शपथ  

उत्तर प्रदेश की गठित नई सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और  दो उप मुख्यमंत्रियों सहित 44 मंन्त्रियो ने आज शपथ ली  है। जिनमे अधिकांश सवर्ण ही कैबिनेट में शामिल किये गए है।  उत्तर प्रदेश में अनुसूचित समाज में 25 प्रतिशत की बड़ी आबादी वाली जाति पासी के साथ भाजपा ने बड़ा धोखा किया है। यह समाज अबकी बार जमकर भाजपा को वोट किया है। लेकिन इस समाज से एक भी कैबिनेट मंत्री नहीं बनाया गया।

आजादी के बाद पहली बार यह भेदभाव है जब प्रदेश की सरकार में पासी समाज का कोई भी नेता  कैबिनेट मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है। जबकि पासी समाज से 20 विधायक भाजपा के टिकट पर जीते हुये है। यह माना जा रहा है कि अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद कौशल किशोर पासी समाज को सरकार में भागीदारी दिलाने में नाकाम  रहे । 
सपा और बसपा के जातिवादी मानसिकता से त्रस्त होकर पासी समाज के लोगो ने इस बार सामाजिक समरसता की बात करने वाली भाजपा को वोट दिया कि ,पासी समाज को सत्ता में भागीदारी मिलेगी। 

पासी वोट पाने के बाद मनुवादी ब्यवस्था से ग्रसित सवर्ण भाजपाई वर्षो से सत्ता के वनवास से लौटे है। उनकी भूख का अंदाजा उनकी कैबिनेट को देखकर लगा सकते है। फैज़ाबाद में टीवी देंख रहे एक बुद्धजीवी ने फोन पर बताये कि अंतिम दौर में एक सुरेश पासी नाम के युवक को राज्यमंत्री का शपथ दिलाया गया है। 

पूर्व मंत्री बैजनाथ रावत, पूर्व एमएलसी व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष  राम नरेश रावत, कृष्णा पासवान , पूर्व सांसद कमलरानी ,रामपाल वर्मा पासी समाज के वरिष्ठ नेता व बीजेपी विधायक है जिनके मंत्री बनने की प्रबल संभावना थीं

लेकिन भाजपा का अनुसूचित विरोधी मानसिकता ही कहा जा सकता है  कि पासी समाज के साथ इतना बड़ा धोखा किया गया है। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर पासी चिंतको के बीच चर्चा गर्म है। कोई सुरेश पासी को बधाई देने में मस्त है तो कोई कैबिनेट में समाज की उपेक्षा से दुखी है। पासी समाज के बौद्धिक तपके की मानें तो बीजेपी का यह रवैया बर्दास्त के लायक नहीं है। लोकतंत्र में सबकी भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए वरना परिणाम घातक होते है। —-अजय प्रकाश सरोज( संपादक -श्रीपासी सत्ता) 

3 Comments

  1. Dhokh kahna abhi jaldvaji hoga phir bhi Apana hak Adhikar ki upasthiti jatana jaruri hai JAY PASI SAMAJ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *