मशहूर हैं पासी समाज के बीजेपी विधायक ,पूर्व मंत्री की सादगी के किस्से, (बैजनाथ रावत जी  )

बैजनाथ जी भैंसों के लिए चारा बनाते हुए और उनका आम निवास

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व ऊर्जा मंत्री । भारत देश के बाराबंकी से पूर्व सांसद । क्या यह मामूली उपलब्धि है।
आज के ज़माने जहाँ एक गाँव का प्रधान भी इतने रुआब और घमंड से रहता है कोई एकाध बार कोई विधायक बन जाय तो पैर ही ज़मीन पर नहीं रहते आम आदमी उन्हें दिखते ही नहीं । बिना लाव लश्कर के चलते ही नहीं। 
यूपी के बाराबंकी जिले के भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक बैजनाथ रावत, जो पूर्व में विधायक, सांसद और सूबे के ऊर्जा राज्यमंत्री जैसे ऊंचे ओहदों पर पदासीन रह चुके हैं. लेकिन इनकी सादगी और ईमानदारी का पूरा जिला कायल है.

14 वर्षों बाद भाजपा के लिए वनवास काट रहे हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र ने इस बार एक ईमानदार नेता बैजनाथ रावत को भारी बहुमत से जिताकर हैदरगढ़ का विधायक बनाया है. बैजनाथ रावत हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के भूलभुलैया गांव के रहने वाले हैं, जिन्होंने सपा से दो बार के विधायक रहे राममगन रावत को भारी मतों से हराकर जीत हासिल की है. बीजेपी के इस विधायक की सादगी और ईमानदारी के किस्से जिले भर में मशहूर हैं.

चाहे कोई भी उम्र हो, कोई भी जाति हो, कोई भी वर्ग हो बैजनाथ रावत के लोगों से मिलने का अंदाज नहीं बदला. वहीं बैजनाथ रावत की पहचान हमेशा से जमीनी नेता के तौर पर रही है. आज भी बैजनाथ रावत अपने पक्के लेकिन प्लास्टर और फर्श के बगैर बदसूरत से लगने वाले मकान में अपने परिवार सहित रहते हैं.

खास बात ये है कि ये बीजेपी विधायक अपने जानवरों के लिए मशीन में चारा काटकर अपने हाथों से खिलाते हैं और यही नहीं वो अपने खेतों में फसल बोने से लेकर फसल काटने तक का काम एक आम किसान की तरह खुद ही करते हैं.
हम Reachout countrywide Pasi ( RCP) टीम के साथ ४ जुलाई २०१६ को हम मिले बैजनाथ रावत जी और रामयश विक्रम जी से मिले मुंबई में । 

बायें से सुधीर , राजेश , बैजनाथ जी , मित्र रामयशजी और अशोक सरोज

वह आज भी इतनी सादगी से रहते है की विश्वास नहि होता की वह प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और सांसद भी रह चुके है । 

जब वह पहली बार मंत्री पद की शपथ लेने गए थे तब भी बिना किसी लाव लावशकर के सिर्फ़ बैजनाथ जी और उनके साथ रामयश जी केवल दो ही लोग राजभवन में पैदल चल कर गए थे । दूसरे दिन अखबारो में काफ़ी चर्चा थी बैजनाथ जी की । आज भी वह उसी सादगी से रहते है और कोई भी आम जन कभी भी कहीं भी मील सकते है ।

उनके साथ ही हम मिले हमारे लखनऊ के मित्र रामयश विक्रम जी से । जो कल तक सिर्फ़ मित्र की सूची में थे जो अब घनिश्ठ मित्रों की सूची में शामिल हो गए है । 

RCP और श्री पासी सत्ता की तरफ़ से मैं राजेश पासी , सुधीर सरोज और अशोक सरोज जी ने बैजनाथ रावत जी और रामयश विक्रम जी का मुंबई में स्वागत किया था और भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी थी । उनकी वह मुलाक़ात हमेशा याद रहेगी । समय कम होने की वजह से सिर्फ़ २-३ घंटे ही साथ में बिता सके । सचमुच काफ़ी अच्छा लगता है जब अपने लोगों से निस्वार्थ भावना से मिलते है । और जब ऐसे लोगों की सादगी को दुनिया सलाम करती है 

बहुत बहुत धन्यवाद रामयश विक्रम जी और बैजनाथ रावत जी । -राजेश पासी,मुंबई 

2 Comments

  1. hello sir me bhupendra saroj me paras nath ka bhai hu or me bhi Cricket khelta hu muje bhi apke shripasisatta se judna he. can i join this my contact no. 8487841695

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *