धर्मेंद्र भारतीय का असिस्टेंट प्रोफ़ेसर में चयन

इलाहाबाद निवासी धर्मेंद्र कुमार भारतीय हिंदी अर्थशास्त्र,समाजकार्य , विषयों में परास्नातक के साथ ही शिक्षाशास्त्र से नेट( NET )है। इसके अलावा बीएड, एम.एड, एम.फिल की डिग्रियां भी प्रॉप्त की है। धर्मेंद्र अब तक 11 राष्ट्रीय और 2 अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनारों में भाग ले चुके है। कई शोध पत्रिकाओं में इनके लेख भी छपे है। कल उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी रिजल्ट में धर्मेन्द्र का चयन शिक्षाशास्त्र के लिए हुआ है।
वर्तमान में आप सीतापुर जिले में एक इंटर कॉलेज में लगभग छः वर्षो से अर्थ शास्त्र के प्रवक्ता पद पर शिक्षण कार्य कर रहें  है। इनके चयन से कॉलेज के शिक्षक और बच्चे भी ख़ुशी है।

अध्यापन के साथ आप सामाजिक संघठनो में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहते है। इनकी सामाजिक सक्रियता को देंखकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीतापुर का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया है। जिसकी जिम्मेदारी बख़ूबी  निभा रहे है।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान आप छात्र महापरिषद के सदस्य भी रह चुके है। मूलतः  ग्राम दलापुर,पोस्ट हनुमानगंज के रहने वाले धर्मेंद्र के पिता श्री सूर्यदीन भारतीय का देहावसान हो चुका है। माता श्रीमती बड़का देवी गांव में ही रहती है। जबकि एजी ऑफिस में सीनियर ऑडिटर बड़े भाई अरविन्द पत्नी सीमा भारतीय और बच्चों के संग शहर के अशोक नगर  मोहल्ले रहते है। धर्मेंद्र अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता और भैया -भाभी को देते है ।
साधारण ब्यक्तितत्व और मृदुभाषी धर्मेंद्र जी के सफ़लता पर इनसे जुड़े मित्रो ने सोशल मीडिया  व्हाट्सअप ,फेशबुक के जरिये बधाई दें रहे है। पासी समाज के लिए यह गर्व का विषय है कि हमारे समाज के युवक सिर्फ प्रशासनिक अधिकारी ही नहीं बल्कि उच्चशिक्षण संस्थाओं में भी पहुँचने लगे है। जँहा से देश और समाज को नई नई जानकारियां उपलब्ध होती है। नए विचार ही समाज को आगे ले जाएंगे। धर्मेंद्र जी से यहीं अपेक्षा की जाती है। सफलता की बधाई और शुभकामना — अजय प्रकाश सरोज ,सम्पादक  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *