मुंबई में पासी समाज का संयुक्त पासी स्नेह सम्मेलन का भव्य आयोजन !

मुंबई: गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर उत्तर प्रदेश की प्रमुख जातियों में से एक पासी समाज के लोगों ने कल्याण मुंबई में पारिवारिक स्नेहसम्मेलन का भव्य आयोजन किया । अखिल भारतीय पासी समाज मुंबई,कल्याण के इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मुंबई में पासी समाज के लोगों आपस में जोड़ना और संगठित हो कर समाज और देश के विकास में योगदान देने के लिए कटिबद्ध होना था ।

इस बार का आयोजन कुछ खास था, मुंबई पासी समाज द्वारा अपनी एकता दर्शाने के लिए मुंबई की सभी संस्थाओं/ ग्रुपो और टीमों ने इस आयोजन में भाग लिया । मुंबई के कोने कोने से पासी समाज के लोगों ने यहाँ अपनी उपस्थिति दर्शाई । बहुत से लोग ऐसे थे जिन्होंने पहली बार यहाँ प्रोग्राम अटेंड किया ।

इस अवसर पर पासी समाज के गणमान्य लोगों में श्री एस पी वर्मा जी (जॉंईंट कमिश्नर टेक्स्टायल मिनिस्ट्री) सी पी सरोज जी ( विडियोकॉन वाइस प्रेज़िडेंट टैक्स) रामाकान्त सरोज ( प्रिन्सिपल ) , भोपाल के समाज सेवी मुक्तिनाथचौधरी जी और राष्ट्रीय स्तर के समाज सेवी डॉक्टर रमाशंकर भारती जी उपस्थित थे ।

इसकार्यक्रम की शुरुआत बाबा साहेब अम्बेडकर, महाराजा शिवाजी , महाराजा बिजली पासी , सामाजिक क्रांति के अग्रदूत ज्योतिबा फुले और वीरांगना उदा देवी पासी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करके शुरू किया गया ।

इस कार्यक्रम की थीम समाज में शैक्षणिक, वैचारिक और समाज में एकता का संदेश देने पर थी । इसी को ध्यान में रखते हुए सभी वक़्ताओ ने अपने विचार और सुझाव दिए । समाज के बच्चों ने नृत्य और गायन का प्रदर्शन किया । समाज के गायक श्री वसंतलाल जी ने पासी समाज के ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण राजा और महाराजाओं पर अपना शानदार गायन प्रस्तुत किया । बच्चों ने मिलकर “ममता” नामक नाटक भी प्रस्तुत किया । इस नाटक में लड़का और लड़की में भेदभाव मिटाने का संदेश दिया गया । लड़का लड़की एक सामान है और सामान अधिकार है इस बात का संदेश दिया गया। नाटक इतना जीवंत था कि उपस्थित सभी लोगों की आँखे नम हो गई ।

इस प्रोग्राम में श्री पासी सत्ता पत्रिका का पासी समाज के संत सुकई दास का कलेंडर और साथ ही लखनऊ केजागृत पासी समाज के कैलेंडर जिनमे माता उदा देवी पासी , बाबा साहेब अम्बेडकर ,महाराजा बिजली पासी और सुहेल देव के कैलेंडर का विमोचन किया गया । सारे ही कैलेंडर कुछ ही मिनटों में ख़त्म हो गए । कार्यक्रम के अंत तक लोग कैलेंडर के लिए पूछते रहे ।कार्यकम का सफल संचालन युवा डॉक्टर अखिलेश सरोज , नीतू सरोज और रामनारायण सरोज और पवन रावत जी ने किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राजकुमार बौरासि जी ने किया ।कार्यक्रम के अंत में सभी लोगों के लिए स्वादिष्ट डिनर का भी आयोजन किया गया था । डिनर का समय ऐसा होता है अगर जगह अच्छी और बड़ी हो तो यह ऐसा समय होता है जब सब एक दूसरे से मिलते जुलते है और साथ मिलकर थोड़ी देर बैठ कर बातें करते है ।सभी ने प्रोग्राम की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की मुंबई में ऐसे कार्यकर्मों की निरंतरता आने वाले समय में बढ़ेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *