बहुजन आवाम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा. मिठाईलाल पासी से खास बातचीत के अंश… 

वर्तमान में क्षरण होते बहुजन समाज के राजनौतिक मूल्यों को पुन: संभालने  के उद्देश्य से राजनीति के क्षेत्र में बहुत तेजी से उभर कर एक राजनौतिक दल  *बहुजन अवाम  पार्टी* दलित समाज के लिए आशा की किरण बन कर आयी है। प्रस्तुत है इस दल के संयोजक और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मिठाईलाल पासी जी से बात-चीत के कुछ अंश—-

प्रश्न  : श्री पासी जी आपको बहुजन अवाम  पार्टी गठन की प्रेरणा कहाँ से मिली..?

अध्यक्ष  : बाबा साहब के क्षरण होते सिद्धांतों को पुनर्स्थापित करने के उद्देश्य से। हमारी विचारधारा यह है कि आजादी के ७० साल बीत जाने के बाद भी देश के बहुसंख्यक समाज के लोगों को मौलिक अधिकारों और नैसर्गिक न्याय से वंचित रखा गया है। हम इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए संघर्ष करना चाहते हैं।
प्रश्न  : आप किनके लिए काम करना चाहते हैं….?

अध्यक्ष जी: जो लोग वर्षों पुरानी मनुवादी व्यवस्था से पीड़ित रहे हैं। इनके तहत अनु० जाति, अनु० जनजाति, पिछड़ी जातियां एवं धार्मिक अल्पसंख्यकों व आर्थिक रूप से कमजोरों आदि के लिए।

प्रश्न : आपकी पार्टी का मिशन क्या है..?

अध्यक्ष : समान शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वच्छता, रोजगार और भ्रष्टाचार रहित व्यवस्था की स्थापना ।
प्रशन : पार्टी के विस्तार के लिए आपकी क्या योजना है..?

अध्यक्ष : पार्टी विस्तार के लिए सभी स्तर पर छात्र शाखा/युवजन सभा, किसान/मजदूर संघ, व्यापारी हितकारी समिति व महिला शाखा के गठन की हमारी योजना है।
प्रश्न  : पिछले चुनावों में भाग लेने पर आपकी पार्टी की क्या स्थिति रही है..?

अध्यक्ष जी: उ०प्र० के विधानसभाई चुनावों में हमने 31 प्रत्याशी उतारे थे जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। वंचित समाज यदि रुचि लेता तो हमारे बहुत से प्रत्याशी चुनाव जीत सकते थे। लेकिन हम निराश नहीं हैं।  भविष्य में सभी सुरक्षित सीटों के साथ आगामी चुनावों में सभी १४५ दलित बाहुल्य सीटों पर प्रत्याशी उतारेंगें।

प्रश्न  : क्या आप 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी उतारेंगें….?

अध्यक्ष जी : हाँ…हाँ…. क्यों नहीं …..बहुत ही अच्छे सक्षम समाजसेवी गण हमारे पास हैं जो पूरी तरह से चुनाव की तैयारी कर रहे हैं।
प्रश्न : आपके अपने कुछ विचार जो जनता में देना चाहते हों….?

अध्यक्ष जी: यही कहना चाहूँगा कि बाबा साहब के सिद्धांतों और मान्यवर कांशीराम के आन्दोलन, बाबा पेरियार के संदेश और लोहिया के संघर्ष को हम मरने नहीं देंगे उसकी रक्षा के लिए हम अंतिम सांस तक लड़ेंगें। हमसे जो भी साथी जुड़ना चाहते हैं वे प्रत्येक रविवार सुबह ११:००-०२:०० बजे, इलाहाबाद स्थित कार्यालय में भेंट कर सकते हैं या हमारे पार्टी पदाधिकारियौं से संपर्क कर सकते हैं…….
श्री मिठाई लाल पासी राष्ट्रीय अध्यक्ष, बहुजन अवाम पार्टी 

 इस मुलाकात के बाद अध्यक्ष जी को उनके मिशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं ।

Like us on – Achchhelal Saroj 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *